मुंबई में होर्डिंग गिरा: धूल भरी आंधी के दौरान घाटकोपर पूर्व में एक पेट्रोल पंप पर बिलबोर्ड गिर गया. सात लोग घायल हो गये.

मुंबई बारिश: घाटकोपर ईस्ट में धूल भरी आंधी के दौरान एक बिलबोर्ड गिर गया. (एक्स)

मुंबई के घाटकोपर में सोमवार शाम तेज हवाओं और धूल भरी आंधी के बीच एक विशाल होर्डिंग गिर गई, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 76 घायल हो गए। एक नागरिक निकाय ने कहा, होर्डिंग के नीचे कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है और तलाश एवं बचाव अभियान जारी है।

आंधी के दौरान एक बिलबोर्ड गिर गया

एक नाटकीय वीडियो में घाटकोपर पूर्व में एक पेट्रोल स्टेशन पर 100 फीट का सफेद बिलबोर्ड गिरते हुए दिखाया गया है। सोमवार को मुंबई और पड़ोसी जिलों के कुछ हिस्सों में बारिश और तेज़ हवाएँ चलीं, जिससे मेट्रो और लोकल ट्रेन सेवाएँ बाधित हो गईं।

Watch the video here:

मुंबई पुलिस कमिश्नर विवेक फणसलकर ने कहा कि होर्डिंग ढहने के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि मेसर्स ईगो मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के मालिक भावेश भिंडे और अन्य के खिलाफ पंत नगर पुलिस स्टेशन में गैर इरादतन हत्या और भारतीय दंड संहिता की अन्य संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

मौसम कार्यालय ने एक “नाउकास्ट चेतावनी” जारी की, जिसमें मुंबई, साथ ही पड़ोसी जिलों ठाणे और पालघर में बिजली गिरने और मध्यम से तीव्र बारिश के साथ तूफान की भविष्यवाणी की गई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, “अगले 3-4 घंटों में मुंबई में अलग-अलग स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।”

मुंबई लोकल और मेट्रो प्रभावित

बेमौसम बारिश और उसके बाद हुई अव्यवस्था के कारण शहर के सार्वजनिक परिवहन की जीवन रेखा, मुंबई मेट्रो और लोकल ट्रेनें प्रभावित हुईं। मेट्रो रेल के एक प्रवक्ता ने कहा कि तेज हवाओं के कारण बिजली के तार पर एक बैनर गिरने के बाद आरे और अंधेरी ईस्ट मेट्रो स्टेशनों के बीच मेट्रो सेवाएं निलंबित कर दी गईं।

एक अधिकारी ने बताया कि तेज हवाओं के कारण ठाणे और मुलुंड स्टेशनों के बीच एक ओवरहेड उपकरण का खंभा झुक जाने से लोकल ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं।

मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि मेन लाइन पर उपनगरीय सेवाएं भी निलंबित कर दी गईं।

मुंबई की बारिश ऑनलाइन टॉप ट्रेंड में है

सोमवार शाम को शहर में आई धूल भरी आंधी और बारिश इंटरनेट पर चर्चा के शीर्ष बिंदुओं में से एक थी और एक्स (पूर्व में ट्विटर) और गूगल पर अखिल भारतीय रुझानों में शीर्ष पर थी, क्योंकि लोगों ने शहर से तस्वीरें और वीडियो साझा किए थे।